Search This Website

अब कम उम्र वालों का व्हाट्सएप होगा बैन, कपंनी ला रही नया फीचर







अब कम उम्र वालों का व्हाट्सएप होगा बैन, कपंनी ला रही नया फीचर 

फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी व्हाट्सएप अब एक नए फीचर पर काम कर रही है, जिसमें आयु की आवश्यकता को पूरा नहीं करने वाले अकांउट्स को बैन किया जा सकेगा। 
व्हाट्सएप ने पिछले साल GDPR के कार्यान्वयन के बाद आयु-सीमा को अपडेट किया था। यूरोपीय उपयोगकर्ताओं को व्हाट्सएप में शामिल होने के लिए कम से कम 16 साल का होना अनिवार्य है। पहले यह सीमा 13 साल की थी। गैर यूरोपीय संघ के उपयोगकर्ताओं के लिए, यह आयु सीमा 13 साल ही है।

व्हाट्सएप की सेवा शर्तों के अनुसार, उनकी सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 13 वर्ष होनी चाहिए (या आपके देश में आपके माता-पिता की स्वीकृति के बिना उनकी सेवाओं का उपयोग करने के लिए अधिकृत आयु होनी चाहिए)।

लागू कानून के तहत इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु के अलावा, यदि आपकी उम्र काफी नहीं है तो आपके माता-पिता या अभिभावक का शर्तों पर सहमत होना जरूरी है। 
हालांकि अभी, यह स्पष्ट नहीं है कि व्हाट्सएप अपने अकाउंट्स को बैन करने के लिए उपयोगकर्ताओं की आयु सीमा को कैसे सत्यापित करेगा।

'फेसबुक से व्हाट्सएप

फेसबुक को मालूम है कि हर कोई अपने व्हाट्सएप के बारे में जानता है, यह दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है। कंपनी ने हाल ही में घोषणा की है कि वह अपने दो प्रमुख प्रोडक्‍ट व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर फेसबुक ब्रांडिंग को जोड़ना शुरू करने वाली है। व्हाट्सएप के लेटेस्ट बीटा वर्जन में 'व्हाट्सएप फ्रॉम फेसबुक' ब्रांडिंग होगी। 
'व्हाट्सएप फ्रॉम फेसबुक' ब्रांडिंग ऐप के सेटिंग पेज पर दिखाई देगा। फेसबुक ने 'फेसबुक से इंस्टाग्राम' को जोड़ना पहले ही शुरू कर दिया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग के मैसेंजर, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम प्लेटफॉर्म को एक करने की घोषणा के कुछ महीनों बाद यह बदलाव देखने को मिला। 
फिलहाल तीन सेवाएं स्टैंडअलोन ऐप्‍लिकेशन के रूप में जारी रहेंगी, विशेषज्ञों ने एकीकरण योजनाओं पर चिंता जताई है। कुछ विशेषज्ञों की मानें तो यह कदम एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को प्रभावित कर सकता है, जो व्हाट्सएप की सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा विशेषताओं में से एक है।
जुकरबर्ग की घोषणा के बाद से, फेसबुक ने कुछ नई सर्विस निकाली हैं जो यूजर्स को एक ऐप से दूसरे ऐप पर पोस्ट को साझा करने की अनुमति देती हैं। जैसे कि, व्हाट्सएप यूजर्स अपने स्‍टेटस को सीधे फेसबुक पर भी साझा कर सकते हैं।




To Get Fast Updates Join Our Social Media: Telegram | WhatsApp | Facebook

2 comments:

Please Comment Your Questions, Queries or Suggestions

Categories

Popular Posts